Home यूटिलिटी हिमाचल: जरूरत ना होने पर भी लेना होगा डिपो से राशन, वरना...

हिमाचल: जरूरत ना होने पर भी लेना होगा डिपो से राशन, वरना ब्लॉक होगा राशनकार्ड

Ration Card
Ration Card

हमीरपुर। हिमाचल प्रदेश में खाद्य आपूर्ति विभाग द्वारा संचालित सस्ते राशन डिपुओं को लेकर बड़ी खबर सामने आई है। अगर आप भी दो से तीन माह तक डिपुओं से राशन नहीं लेते हैं तो सावधान हो जाएं। आपका भी राशन कार्ड ब्लॉक हो सकता है। सुक्खू सरकार की व्यवस्था परिवर्तन का असर पर अब सस्ते राशन डिपुओं में सामान ना लेने वालों पर भी पड़ने वाला है।

3 माह राशन ना लेने वालों के राशनकार्ड होंगे ब्लॉक

दरअसल खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग डिपुओं में राशन ना लेने वाले उपभोक्ताओं के राशन कार्ड बंद करने की बड़ी तैयारी कर रही है। विभाग उन सभी राशन कार्ड उपभोक्ताआंे के राशन कार्ड को ब्लॉक कर देगा, जो तीन माह तक राशन नहीं लेंगे। यानी जरूरत ना होने के बाद भी आपको सस्ते राशन के डिपुओं से राशन लेना ही होगा।

जरूरत नहीं होने पर भी लेना होगा राशन

सुक्खू सरकार की इस नई व्यवस्था परिवर्तन को देखते हुए अब उपभोक्ताओं को जरूरत ना होने के बाद भी सस्ते राशन के डिपो से राशन लेना ही पड़ेगा। अन्यथा उनका राशन कार्ड ब्लॉक हो जाएगा।

यह भी पढ़ें: हिमाचल: कॉलेज में पढ़ने वाली देवांशी पर पड़ी BCCI की नजर, महिला टीम में मिली एंट्री

सीएम सुक्खू के गृह जिला से शुरू होगी व्यवस्था

सुक्खू सरकार इस नई व्यवस्था की शुरूआत मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू के गृह जिला से ही करने जा रही है। खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग ने हमीरपुर जिला के सभी डिपो संचालकों से ऐसे उपभोक्ताओं की लिस्ट मांगी है, जो पिछले तीन माह से राशन नहीं ले रहे हैं।

यह भी पढ़ें : हिमाचल में दिवाली से पहले बुझ गया एक घर का चिराग, शादी अटेंड करने जा रहा था सचिन

डिपो से रिपोर्ट आने के बाद ब्लॉक होंगे कार्ड

डिपो संचालकों की ओर से रिपोर्ट भेजे जाने के बाद विभाग तीन माह तक राशन ना लेने वाले उपभोक्ताओं के राशन कार्ड को बंद कर देगा। विभाग द्वारा बंद किए राशन कार्डों को दोबारा सक्रिय करवाने के लिए उपभोक्ताओं को ई केवाईसी की प्रक्रिया को पूरा करना होगा। विभाग का कहना है कि राशन का दुरुपयोग ना हो, इसके लिए राशन कार्ड को ब्लॉक किया जाएगा।

यह भी पढ़ें : हिमाचल के छोटे से गांव का संजय पटियाल भारतीय सेना में बनेगा कर्नल

हमीरपुर जिला में 548857 राशन कार्ड धारक

जिला नियंत्रक अरविंद शर्मा ने बताया कि हमीरपुर जिला में पांच लाख 48 हजार 857 राशन कार्ड धारक हैं। जिन्हें 315 सस्ते राशन के डिपो के माध्यम से खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग की ओर से संचालित किया जा रहा है। इन डिपुओं में उपभोक्ताओं को सस्ती दर पर राशन उपलब्ध करवाया जाता है।

यह भी पढ़ें : बेरोजगारी पर केंद्रीत रही CM सुक्खू की कैबिनेट बैठक, खोला नौकरियों का पिटारा

राशन के दुरुपयोग को रोकने को शुरू की नई व्यवस्था

अरविंद शर्मा ने बताया कि विभाग के ध्यान में आया है कि कई उपभोक्ता लंबे समय से राशन नहीं ले रहे हैं, जिससे राशन का दुरुपयोग हो रहा है। ऐसे उपभोक्ताओं की सूची मंगवाई गई है। सूची मिलने के बाद जिन उपभोक्ताओं ने तीन माह से डिपो से राशन नहीं लिया है उनके राशन कार्ड को ब्लॉक कर दिया जाएगा। वहीं उन्होंने उपभोक्ताओं से अपील की है कि जिन उपभोक्ताओं ने राशन कार्ड की ई-केवाईसी नहीं की है, वह उपभोक्ता ई-केवाईसी करें।

पेज पर वापस जाने के लिए यहां क्लिक करें

Exit mobile version