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September 18, 2025
हिमाचल: पेट्रोल पंप पर आपके साथ हुई गड़बड़ी, यहां दर्ज करवा सकते हैं अपनी शिकायत
सरकार ने जारी कर रखा है टोल फ्री नंबर
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शिमला। गाड़ी हो या बाइक, इनमें तेल डलवाना आम बात है। हर रोज लाखों लोग अपने व्हीकल में पेट्रोल या डीजल भरवाने पेट्रोल पंप जाते हैं। बिना पेट्रोल डीजल के आपकी गाड़ी आगे नहीं बढ़ेगी। ऐसे में पेट्रोल डीजल भरवाना जरूरी हो जाता है लेकिन उतना ही जरूरी हो जाता है ये ध्यान रखना कि कहीं तेल डलवाते वक्त आपके साथ कोई धोखाधड़ी तो नहीं हो रही और अगर हो रही है तो इसकी शिकायत कहां करनी है।
आमतौर पर लोग यही मानकर चलते हैं कि पेट्रोल पंप पर वो जितने पैसे दे रहे हैं, बदले में उन्हें सही मात्रा में पेट्रोल-डीजल मिलेगा लेकिन हर बार ऐसा नहीं होता। कई बार ग्राहकों के साथ गड़बड़ी की जाती है।
अधिकतर मामलों में ये पता नहीं चल पाता की कोई गड़बड़ी हुई है। कर्मचारी कम ईंधन डालकर पूरा बिल दे देता है। हालांकि अगर आप ध्यान दे रहे हैं और आपको पेट्रोल पंप पर किसी कर्मचारी की गड़बड़ी नजर आती है इसकी शिकायत कीजिए।
पेट्रोल पंप पर धोखाधड़ी करने का सबसे आसान तरीका है तय सीमा से कम तेल डालना। मान लीजिए आपने 500 रूपये का कहा और मशीन पर भी उतनी रकम दिखा दी गई लेकिन गाड़ी की टंकी में कम ही तेल डाला जाता है।
कर्माचारी ग्राहक का ध्यान भटकाने के लिए मशीन को बीच में रोककर फिर से चालू कर देते हैं। इस सब से अंजान ग्राहक को लगता है कि पूरा तेल भर गया है जबकि ऐसा होता नहीं है। कुछ जगह मशीन के मीटर से छेड़छाड़ की जाती है इसलिए सतर्क रहना जरूरी है।
हमें हमेशा डिस्प्ले मीटर ध्यान से देखना चाहिए और रसीद लेना हमेशा याद रखना चाहिए। ऐसे में आप आसानी से गड़बड़ पकड़ सकते हैं। अब मान लीजिए आपको पेट्रोल पंप पर कोई गड़बड़ी दिखी। ऐसे में घबराएं नहीं बल्कि सही कदम उठाएं।
गलती मिलने पर सबसे पहले पंप मैनेजर या पंप के मालिक से बात करें। अगर समाधान नहीं मिलता तो शिकायत दर्ज कीजिए। सरकार की ओर से इसके लिए 1800-233-3555 टोल फ्री नंबर उपलब्ध है जहां आप शिकायत दर्ज करवा सकते हैं।