Home अपराध हिमाचल की ‘मोमबत्ती’ बुझा रही घरों के चिराग- कुत्तों की आड़ में...

हिमाचल की ‘मोमबत्ती’ बुझा रही घरों के चिराग- कुत्तों की आड़ में चलता था ऐसा धंधा

mandi
mandi

मंडी। हिमाचल प्रदेश के मंडी जिला में भी पुलिस के हाथ बड़ी कामयाबी लगी है। मंडी जिला पुलिस ने इस नशा तस्कर महिला उमा उर्फ मोमबत्ती को उसके घर से गिरफ्तार किया है। उमा के साथ उसके भतीजे को भी हिरासत में लिया है। इन दोनों के पास से पुलिस को चिट्टे की बड़ी खेप बरामद हुई है।

घर में छापा मारने आई पुलिस पर छोड़े कुत्ते

नशा तस्कर उमा मंडी शहर में नशेड़ियों को चिट्टा सप्लाई करती थी। पुलिस को इसके बारे में गुप्त सूचना मिली थी। जिस पर पुलिस ने कार्रवाई करते हुए इसके घर मंे दबिश दी। हालांकि पुलिस को अपने घर आता देख नशा तस्कर उमा ने अपने तीन कुत्तों को खोल दिया। कुत्तों से बचने के लिए पुलिस यहां वहां छिपना पड़ा। काफी मशकत के बाद पुलिस उमा के घर में प्रवेश कर पाई।

मंडी के जेल रोड में रहती है नशा तस्कर उमा उर्फ मोमबत्ती

महिला के घर में दबिश देकर पुलिस ने उमा और उसके भतीजे को 34 ग्राम चिट्टे के साथ गिरफ्तार किया। बड़ी बात यह है कि मंडी शहर के जेल रोड में रहने वाली उमा उर्फ मोमबत्ती को पुलिस इससे पहले भी छह बार नशा तस्करी के आरोप में गिरफ्तार कर चुकी ै। लेकिन नशे की मात्रा कम होने के चलते आरोपी महिला हर बार छूट जाती थी और बाहर आकर फिर से चिट्टे की सप्लाई करना शुरू कर देती थी।

यह भी पढ़ें : हिमाचल: ड्रग तस्कर रूवी पर पुलिस की बड़ी कार्रवाई, जब्त की करोड़ों की संपत्ति

उमा और उसके भतीजे को 34 ग्राम चिट्टे के साथ पकड़ा

मामले की जानकारी देते हुए एसपी मंडी साक्षी वर्मा ने बताया कि पुलिस को गुप्त सूचना मिली थी कि उमा उर्फ मोमबत्ती घर से चिट्टा सप्लाई करती है। इस समय उसके घर में चिट्टे की बड़ी खेप मौजूद है। जिसके चलते एएसपी मंडी सागर चंद्र की अगुवाई में एक टीम का गठन कर आरोपी महिला के घर दबिश दी गई।

यह भी पढ़ें : हिमाचल में अब नहीं खुलेंगे प्राइवेट नर्सिंग कॉलेज, जानें क्या है वजह

एसपी मंडी ने बताया कि आरोपी महिला ने पहले तो पुलिस पर अपने कुत्ते छोड़ दिए। लेकिन काफी मशकत के बाद पुलिस आरोपी महिला के घर पहुंची और उमा और उसके भतीजे को 34 ग्राम चिट्टे के साथ पकड़ लिया।

यह भी पढ़ें : हिमाचल: करवाचौथ पर चांद का दीदार करते ही उजड़ गया महिला का सुहाग, जानें कैसे

उमा पर छह बेटे पर दर्ज हैं चार चिट्टा तस्करी के मामले

एसपी मंडी ने बताया कि चिट्टा रखने के आरोप में उमा, उसके बेटे अरुण और भतीजे को गिरफ्तार किया गया है। जो पंजाब का रहने वाला है। तीनों को कोर्ट में पेश कर तीन दिन के रिमांड पर लिया गया है। उमा उर्फ मोमबत्ती पर पहले भी 6 व उसके बेटे पर 4 मामले चिट्टा तस्करी को लेकर दर्ज हैं। इसके आधार पर पुलिस अब इनकी आगामी रिपोर्ट बनाने में जुट गई है जिसमें इनकी चल व अचल संपत्तियों को भी अटैच किया जा रहा है।

छह बार पकड़ी जा चुकी है नशा तस्कर उमा

एसपी साक्षी ने बताया कि यह परिवार लंबे समय से इस धंधे को अंजाम दे रहा है। इस धंधे में परिवार के अधिकतर सदस्य शामिल हैं। आरोपी महिला को मंडी पुलिस ने पहली बार 2006 में पकड़ा था, 2006 में मोमबत्ती को 28 ग्राम स्मैक, 2011 में 5 ग्राम स्मैक, 2019 में दो ग्राम स्मैक, 2021 में 144 ग्राम चिट्टा, 2023 में 13 ग्राम चिट्टा व 3 ग्राम स्मैक और अब शनिवार को 34 ग्राम चिट्टा रखने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है।

यह भी पढ़ें : हिमाचल में एक और अंतरराज्यीय नशा तस्कर गिरोह का पर्दाफाश, 9 हुए अरेस्ट

रूवी की करोड़ों की संपत्ति सीज कर चुकी है पुलिस

बता दें कि दो दिन पहले ही कांगड़ा जिला के पुलिस जिला नूरपुर के तहत आते इंदौरा के छन्नी की नशा तस्कर महिला रूवी पर पुलिस ने बड़ी कार्रवाई की है। पुलिस ने रूवी की करोड़ों की संपत्ति को जब्त कर लिया है और अब उसकी कुर्की करवाने की तैयारी है। रूवी भी नशे के कारोबार में आठ बार जेल जा चुकी थी, लेकिन फिर भी उसने इस धंधे को नहीं छोड़ा। जिस पर पुलिस ने उसकी संपत्ति को जब्त करने की कार्रवाई शुरू की और दिल्ली से आदेश आने के बाद रूवी की संपत्ति को सीज कर दिया है।

Exit mobile version