Home उपलब्धि हिमाचल : 9वीं के दो छात्रों ने भरी ऊंची उड़ान, कबाड़ पड़े...

हिमाचल : 9वीं के दो छात्रों ने भरी ऊंची उड़ान, कबाड़ पड़े सामान से बनाया ड्रोन

Kangra News
Kangra News

कांगड़ा। ये लाइनें तो आप सबने सुनी ही होंगी- ख्वाबों की उड़ान है, हौसलों का आसमान है,कम उम्र में कर दिखाया तो, तुझसे ही तेरा जहान है। यानी अगर आप बड़े सपने देखते हैं और आपके हौसले बुलंद हैं तो आप कम उम्र में भी बड़े मुकाम हासिल कर सकते हैं।

9वीं के छात्रों ने बनाया ड्रोन

ऐसा ही कुछ कर दिखाया है हिमाचल प्रदेश के दो होनहारों ने- जो 9वीं कक्षा के छात्र हैं। इन दोनों छात्रों ने कबाड़ पड़े सामान और कुछ रुपए खर्च कर एक ड्रोन तैयार किया है।

यह भी पढ़ें : संजौली मस्जिद को तोड़ने का काम शुरू, HC में सुनवाई से पहले वक्फ बोर्ड ने दी मंजूरी

आपको बता दें कि बेकार पड़े सामान से ड्रोन बनाकर इन दोनों छात्रों ने एक मिसाल कायम कर दी हैं। ये दोनों छात्र कांगड़ा जिला मुख्यालय धर्मशाला के सुधेड़ में स्थित हाईलैंड पब्लिक स्कूल में 9वीं कक्षा में पढ़ते हैं। दोनों ही छात्रों अक्षित रतन और विनायक शर्मा ने अपनी सूझबूझ के साथ बेकार पड़ी हुई चीजों का इस्तेमाल कर एक शानदार ड्रोन बनाया है।

कैसे बनाया ड्रोन?

विनायक और अक्षित ने बताया कि ड्रोन बनाने के लिए उन्हें ज्यादातर सामान स्कूल से ही मिल गया था। मगर कुछ सामान उन्हें ऑनलाइन भी ऑर्डर करना पड़ा। जिसके लिए उन्होंने 2500 रुपए किए हैं। उन्होंने बताया कि ड्रोन में जो उन्होंने LED लाइट और बैटरी लगाई है- वो उन्होंने पुरानी पड़ी टॉय कार से निकालकर लगाई है।

इसके अलावा दोनों ने ड्रोन बनाने के लिए SMD बोर्ड, वुडनबेस, LI-PO बैटरी, चार प्रोपिलर्स, चार्जिंग पोर्ट और FPV कैमरे का इस्तेमाल किया है।

यह भी पढ़ें : हिमाचल में अब नहीं खुलेंगे प्राइवेट नर्सिंग कॉलेज, जानें क्या है वजह

कहां से मिली प्रेरणा?

छात्रों ने बताया कि उन्हें ड्रोन बनाने की प्रेरणा चंडीगढ़ में एक ड्रोन शो में मिली। जिसके बाद उन्होंने स्कूल के प्रिंसपिल के साथ इस प्रोजेक्ट को लेकर बात की। प्रिंसपिल ने उनके विचार को खूब सराहा और उन्हें ड्रोन बनाने के लिए प्रोत्साहित किया। साथ ही कंप्यूटर टीचर अभय ने भी उनका मार्गदर्शन किया। जिसके बाद दोनों छात्रों ने ड्रोन तैयार करके दिखाया।

जल्द बनाएगे बड़ा ड्रोन

अक्षित और विनायक ने बताया कि अब उनका लक्ष्य इससे बड़ा ड्रोन बनाने का है। उन्होंने बताया कि नवंबर महीने तक वो बड़ा ड्रोन बनाकर दिखाएंगे। अक्षित और विनायक की हर तरफ काफी सराहना हो रही है।

पेज पर वापस जाने के लिए यहां क्लिक करें

Exit mobile version