Home यूटिलिटी दिवाली से पहले इनके खाते में भी आएगी लक्ष्मी- CM सुक्खू ने...

दिवाली से पहले इनके खाते में भी आएगी लक्ष्मी- CM सुक्खू ने दी बड़ी राहत

cm
cm

शिमला। हिमाचल प्रदेश में आंगनवाड़ी, आशा कार्यकर्ताओं और हजारों आउटसोर्स कर्मचारियों के लिए दिवाली से पहले एक खुशखबरी आई है। मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने घोषणा की है कि 28 अक्टूबर को इन कर्मचारियों को वेतन दिया जाएगा। यह जानकारी उन्होंने शिमला के ढली में विशेष रूप से सक्षम बच्चों के संस्थान के लिए 8.28 करोड़ रुपये की लागत से बने नए भवन का लोकार्पण करते समय दी।

28 को मिल रहा वेतन

बता दें कि हिमाचल प्रदेश के सरकारी कर्मचारियों को दिवाली से पहले 28 तारीख को वेतन मिलने जा रहा है। इसके बाद सीएम सुक्खू ने आंगनवाड़ी, आशा कार्यकर्ताओं और हजारों आउटसोर्स कर्मचारियों को भी दिवाली पर तोहफा देने की घोषणा कर दी है।

यह भी पढ़ें : हिमाचल : शादी में खाना बनाने आया था हलवाई, थोड़ी देर में छोड़ गया दुनिया

मुख्यमंत्री ने कहा कि दिवाली पर्व के मद्देनज़र, कर्मचारियों और पेंशनर्स को 28 अक्टूबर को उनकी वेतन और पेंशन जारी की जाएगी। उन्होंने बताया कि पिछले 20 महीनों में सरकार ने 2600 करोड़ रुपये का अतिरिक्त राजस्व अर्जित किया है, जिसमें से 30 प्रतिशत सामाजिक क्षेत्र के विकास पर खर्च किया गया है।

नया भवन और सुविधाएं

बता दें कि इस अवसर पर सीएम न नए भवन में पांच मंजिलें हैं और इसमें 32 आधुनिक सुविधाएँ प्रदान की गई हैं। ढली में विशेष रूप से सक्षम बच्चों के संस्थान के लिए 8.28 करोड़ रुपये की सौगात देने के साथ कम्प्यूटर लैब, व्यावसायिक प्रशिक्षण कक्ष, संगीत कक्ष, लाइब्रेरी, वर्कशॉप, और अन्य सुविधाएँ देने की बात की है।

यह भी पढ़ें : हिमाचल: करवाचौथ की शॉपिंग करने गई 3 बच्चों की मां फरार- इंतजार करता रह गया पति

हॉस्टल में 10 कमरे आवंटित किए

साथ ही सीएम सुक्खू ने इसमें 10 कमरे हॉस्टल के लिए आवंटित किए गए हैं। वर्तमान में, इस संस्थान में 140 बच्चे शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं, जिनमें 106 श्रवण बाधित और 34 दृष्टिबाधित छात्र शामिल हैं। छात्रों को पहली से 12वीं कक्षा तक निःशुल्क आवासीय सुविधा दी जा रही है।

आत्मनिर्भर बनेंगे बच्चे

बता दें कि संस्थान में छात्रों को हस्तशिल्प, बेकरी, कम्प्यूटर कौशल और बागवानी जैसे क्षेत्रों में व्यावसायिक प्रशिक्षण दिया जा रहा है। यह प्रशिक्षण छात्रों को आत्मनिर्भर बनाने और सम्मानजनक जीवन जीने के लिए तैयार करने में मदद करेगा।

यह भी पढ़ें : हिमाचल में अब नहीं खुलेंगे प्राइवेट नर्सिंग कॉलेज, जानें क्या है वजह

महिलाओं और विशेष बच्चों के लिए योजनाएं

सीएम ने महिलाओं के सामाजिक उत्थान के लिए भी योजनाएँ घोषित की हैं, जिसके अंतर्गत 18 वर्ष से अधिक की पात्र महिलाओं को 1500 रुपये मासिक आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। उन्होंने कहा कि 27 वर्ष तक के विशेष रूप से सक्षम बच्चों के कल्याण के लिए अगले वित्त वर्ष में नई योजना शुरू की जाएगी।

यह भी पढ़ें : हिमाचल में कैबिनेट बैठक आज, जानिए क्या तोहफे देगी सुक्खू सरकार

इसके अलावा, सोलन के कंडाघाट में विशेष रूप से सक्षम बच्चों के लिए 45 बीघा भूमि पर एक उत्कृष्टता केंद्र स्थापित किया जा रहा है, जिसमें 300 बच्चों के रहने की सुविधा उपलब्ध होगी। इस केंद्र का उद्देश्य विशेष बच्चों का समग्र विकास सुनिश्चित करना है, ताकि वे आत्मनिर्भर बनकर सम्मानजनक जीवन जी सकें।

दीवाली उत्सव के लिए विशेष घोषणाएं

सीएम सुक्खू ने दीवाली उत्सव के अवसर पर संस्थान के बच्चों को एक लाख रुपये, वाद्य यंत्रों की खरीद के लिए दो लाख रुपये और पेंटिंग में भाग लेने वाले बच्चों को 10-10 हजार रुपये देने की घोषणा की।

पेज पर वापस जाने के लिए यहां क्लिक करें

Exit mobile version