Friday, July 19, 2024
spot_img
Homeयूटिलिटीहिमाचल के दो बंदे बने 'भगवान': हार्ट अटैक के बाद ऐसे दिया...

हिमाचल के दो बंदे बने ‘भगवान’: हार्ट अटैक के बाद ऐसे दिया जीवनदान

सिरमौर। कहते हैं हर जगह भगवान नहीं पहुंच पाते हैं इसलिए उनकी जगह पर कुछ लोग वरदान बनकर आते हैं। ऐसा ही कुछ हिमाचल प्रदेश के सिरमौर जिला में हुआ है। यहां दो लोगों ने उत्तर प्रदेश के एक व्यक्ति को जीवन दान दिया है।

उत्तर प्रदेश के व्यक्ति की बचाई जान

यह दोनों व्यक्ति जिला सिरमौर के चिकित्सा विभाग पनोग में कार्यरत हैं। दोनों ने एक व्यक्ति को हार्ट अटैक के दौरान CPR और आपातकालीन दवाएं देकर जान बचाने में सफलता हासिल की है।

बीच सड़क बेहोश होकर गिरा

बताया जा रहा है कि उत्तर प्रदेश के शामली का रहने वाला बिंदा हसन यहां पिछले 15 साल से कपड़ों की फेरी लगाता है। सोमवार शाम गिरिपार क्षेत्र की ग्राम पंचायत पनोग में बिंदा हसन को बस से उतरते ही दिल का दौरा पड़ गया और वह बीच सड़क पर ही बेहोश हो गया।

यह भी पढ़ें : विवाहिता के मायके में जबरन घुसे ससुराल वाले, पूरे परिवार पर बरसाए डंडे

इसके बाद वहां बाजार में मौजूद लोगों ने उसे उसके कमरे तक पहुंचाया और तुरंत चिकित्सा विभाग पनोग को सूचित किया। उधर, सूचना मिलते ही ड्यूटी पर तैनात फार्मेसी अधिकारी राजेश ठाकुर और उनके सहयोगी स्वास्थ्य कर्मी यश फोजटा मौके पर पहुंचे। दोनों ने तुरंत बिंदा हसन को CPR देना शुरू किया।

अपने पैसों से पहुंचाया बड़े अस्पताल

वह बिंदा हसन को होश आने तक CPR देते रहे। इसके बाद उन्होंने बिंदा हसन के हार्ट अटैक में दी जाने वाली आपातकालीन दवाइयां भी दी।

यह भी पढ़ें : कमरे में लट.का मिला पूर्व फौजी, पत्नी ने कहा था- मुझ पर हाथ उठाता है

इतना ही नहीं दोनों ने अपने पैसों से गाड़ी का इंतजाम करके मरीज को उसके घर वालों से संपर्क करके दिल्ली के गोविंद वल्लभ भाई पंत अस्पताल भी पहुंचाया।

समय रहते दिया CPR

दिल्ली के गोविंद वल्लभ भाई पंत अस्पताल के डॉक्टरों का कहना है कि प्राथमिक उपचार मिलने के कारण ही बिंदा की जान खतरे से बाहर है। वहीं, फार्मेसी अधिकारी राजेश ने कहा कि किसी भी मरीज की बेहोश होने की स्थिति में दिल का दौरा पड़ने पर CPR या अन्य प्राथमिक उपचार देकर जान बचाई जा सकती है।

पेज पर जाने के लिए यहां क्लिक करें

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments