Thursday, July 18, 2024
spot_img
Homeयूटिलिटीहिमाचल पर टूटी महंगाई: बढ़ेगा सीमेंट का रेट, यहां जानिए कितना..

हिमाचल पर टूटी महंगाई: बढ़ेगा सीमेंट का रेट, यहां जानिए कितना..

शिमला। लोकसभा चुनाव में हर बार मंहगाई का मुद्दा बनता है, लेकिन चुनाव के बाद नेता इसे भूल जाते हैं। बात अगर हिमाचल की करें तो यहां किसी भी राजनीतिक दल की सरकार महंगाई पर लगाम नहीं लगा पाई है। जहां मंहगाई की मार से आम आदमी पहले ही काफी परेशान है। वहीं, अब नए वित्त वर्ष में एक बार फिर हिमाचल के लोगों को महंगाई की मार झेलनी पड़ सकती है।

मकान बनाना हो गया है मुश्किल

पहले ही प्रदेश में राशन महंगा, बच्चों की पढ़ाई महंगी हो गई है। इसके अलावा सब्सिडी के राशन में भी कटौती की गई है। इसी बीच अब सीमेंट कंपनियों ने सीमेंट के दाम बढ़ाने की योजना बनाई है। ऐसे में हिमाचल में मकान बनाना मुश्किल हो गया है।

20 रुपए महंगा मिलेगा सीमेंट

बता दें कि नए वित्त वर्ष में हिमाचल प्रदेश में सीमेंट के दाम 20 रुपए प्रति बैग तक बढ़ाए जा सकते हैं। हिमाचल प्रदेश के साथ-साथ देशभर में सीमेंट के दाम जोन वाइज बढ़ाए जाएंगे। उत्तर भारत में सीमेंट के प्रति बैग की कीमत 10 से 20 रुपए, पूर्व और मध्य भारत में 40 रुपए और पश्चिम भारत में 20 रुपए बढ़ाने की योजना है।

लगातार बढ़ रहे सीमेंट के दाम

प्रदेश में सीमेंट का उत्पादन होने के बावजूद यहां पिछले कुछ समय से सीमेंट के दाम लगातार बढ़ रहे हैं। मगर हिमाचल के मुकाबले पड़ोसी राज्यों में सीमेंट थोड़ा सस्ते दामों में मिलता है।

प्रदेश में इस समय सीमेंट 440 से 530 रुपए प्रति बैग, सरिया 6500 से 7000 रुपए क्विंटल, रेत 200 फुट 13000 रुपए और बजरी 200 फुट 12000 रुपए में बिक रही है।

गौरतलब है कि प्रदेश की सरकारें पिछले कई साल से महंगाई पर कंट्रोल नहीं कर पा रही है। रोजमर्रा की वस्तुओं से लेकर अन्य कई चीजों के दामों में बड़ा उछाल आया है। सिलेंडर और सब्जियों के दाम में भी दिन-प्रतिदिन वृद्धि हो रही है और इसका आम आदमी की जेब पर काफी असर पड़ा है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments