Friday, July 19, 2024
spot_img
Homeयूटिलिटीहिमाचल में छह दिन नहीं मिलेगी राहत, तेज बारिश-ओलावृष्टि का ऑरेंज अलर्ट...

हिमाचल में छह दिन नहीं मिलेगी राहत, तेज बारिश-ओलावृष्टि का ऑरेंज अलर्ट जारी

शिमला। हिमाचल में बार बार बिगड़ता मौसम किसानों बागवानों के लिए आफत बनता जा रहा है। तेज बारिश, आंधी और ओलावृष्टि से जहां सेबों के पौधों पर आए फूल झड़ रहे हैं। वहीं मैदानी क्षेत्रों में पक कर तैयार हो चुकी गेहूं की फसल को भी भारी नुकसान हो रहा है। मौसम विभाग की मानें तो किसानों बागवानों को अभी भी राहत मिलने के आसार नहीं दिख रहे हैं। मौसम विभाग ने अगले छह दिन तक प्रदेश भर में खराब मौसम का ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया है।

मौसम विभाग ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट

मौसम विज्ञान केंद्र शिमला की मानें तो हिमाचल में अगले कल यानी शुक्रवार को पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है। जिसके चलते अगले छह दिन तक प्रदेश भर में बारिश होने की संभावना है।

इस दौरान ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी होगी। विभाग ने 26 से 28 अप्रैल तक प्रदेश के मैदानी और निचले पहाड़ी और मध्य पहाड़ी जिलों में कुछ स्थानों पर अंधड़ चलने के साथ बारिश होने की संभावना जताई है।

तीन दिन अपने चरम पर रहेगी बारिश की तीव्रता

मौसम विभाग की मानें तो 26 अप्रैल से पहली मई तक प्रदेश भर में बारिश की आशंका है। 27 से 29 अप्रैल के दौरान प्रदेश भर में बारिश की तीव्रता अपने चरम पर रहने के आसार हैं। 27 अप्रैल को इन जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

यह भी पढ़ें : शिमला-धर्मशाला में बूंदाबांदी: पूरे हफ्ते मौसम खराब, जानें डिटेल

इस दौरान चंबा, लाहौल-स्पीति, किन्नौर और कुल्लू जिलों की ऊंची पहाड़ियों पर हल्की से मध्यम बर्फबारी होने का पूर्वानुमान है। 30 अप्रैल के बाद से मौसम में सुधार की संभावना है। इस दौरान औसत अधिकतम तापमान सामान्य से नीचे रहने के आसार है।

पहली मई से साफ होगा मौसम

मौसम विभाग के निदेशक सुरेंद्र पाल का कहना है कि प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है। जिसके चलते आगामी 6 दिनों तक हिमाचल प्रदेश में बारिश और ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी के साथ ही ओलावृष्टि की आशंका है। प्रदेश में 1 मई के बाद मौसम के साफ होने के आसार हैं। वहीं प्रदेश में बदलते मौसम को देखते हुए बाहरी राज्यों के भारी संख्या में पर्यटक यहां पहुंच रहे हैं।

ऊना का पारा 37.9 डिग्री पहुंचा

आज गुरुवार को प्रदेश भर में धूप खिली रही, जिससे तापमान में भी उछाल आया है। गुरुवार को सीजन का सबसे गर्म दिन रहा। वहीं प्रदेश के चार शहरों का दिन का पारा 35 डिग्री सेल्सियस से ऊपर पहुंच गया है। मैदानी इलाकों का पारा 38 डिग्री के करीब पहुंच गया है। ऊना में अधिकतम तापमान 37.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है और यह सबसे गर्म स्थल रहा।

पेज पर वापस जाने के लिए यहां क्लिक करें

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments