Thursday, July 18, 2024
spot_img
Homeयूटिलिटीहिमाचल में 5 दिन बारिश, 2 दिन तूफान के साथ गिरेगी बिजली,...

हिमाचल में 5 दिन बारिश, 2 दिन तूफान के साथ गिरेगी बिजली, येलो अलर्ट जारी

शिमला। हिमाचल में मौसम विभाग की चेतावनी के अनुसार प्रदेश भर में बारिश बर्फबारी हुई है। प्रदेश के कई मैदानी इलाकों में जहां भारी बारिश हुई है, वहीं पहाड़ों पर हिमपात भी हुआ है। शुक्रवार रात को आए भयंकर तूफान ने किसानों बागवानों की कमर तोड़ दी है। तूफान से जहां सेब बगीखें में अधिकांश फूल झड़ गए हैं, वहीं गेंहू, मटर और फूलगोभी की फसल को भी काफी नुकसान हुआ है।

मौसम विभाग ने दो दिन का येलो अलर्ट जारी किया

मौसम विभाग द्वारा ऑरेंज अलर्ट के बीच अटल टनल रोहतांग सहित लाहौल स्पीति के अधिक ऊंचाई वाले क्षेत्रों में भी ताजा बर्फबारी हुई है, जिससे एक बार फिर तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। रोहताग दर्रा में तो दो इंच तक बर्फ गिरी है। प्रदेश के मैदानी इलाकों में गर्मी के शुरू होते ही हो रही बारिश ने तापमान को कम कर दिया है।

22 और 23 अप्रैल को बारिश अधंड़ के साथ होगी ओलावृष्टि

इस सब के बीच अब मौसम विभाग ने एक बार फिर लोगों को सचेत करते हुए भारी बारिश के साथ अंधड़ और ओलावृष्टि की चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग की मानें तो अगले पांच दिन तक खराब मौसम से राहत नहीं मिलेगी। खासकर अगले दो दिन यानी 22 और 23 अप्रैल को एक बड़ा पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है। जिसके चलते दो दिन तक मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है।

तेज तूफान मचाएगा तबाही

मौसम विभाग ने अगले दो दिन प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में भारी बारिश के साथ तेज तूफान और बिजली गिरने का येलो अलर्ट जारी किया है। इस दौरान ओलावृष्टि भी होगी और कई स्थानों पर बिजली चमकेगी। अप्रैल माह में इस तरह से लगातार खराब हो रहा मौसम किसानों और बागवानों के सिरदर्द बन गया है।

गेहूं की फसल को होगा नुकसान

मैदानी क्षेत्रों में गेहूं की फसल पककर तैयार हो गई है, लेकिन किसान खराब मौसम के चलते उसे काट नहीं पा रहे हैं। किसानों की मानें तो अगर इसी तरह से बारिश का दौर जारी रहा तो गेहूं की फसल काली हो जााएगी।

वहीं प्रदेश में बारिश से नुकसान की बात करें तो प्रदेश भर में बारिश और बर्फबारी से 104 सड़कें और तीन राष्ट्रीय राजमार्ग बाधित हुए हैं। शनिवार शाम तक लाहौल-स्पीति में 99 सड़कें और चंबा जिले में 112 बिजली ट्रांसफार्मर ठप रहे। प्रदेश में कुल 104 सड़कों पर आवाजाही पूरी तरह से बंद है। 133 बिजली ट्रांसफार्मर बंद होने से कई क्षेत्रों में अंधेरा पसरा हुआ है।

पेज पर वापस जाने के लिए यहां क्लिक करें

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments