Wednesday, July 17, 2024
spot_img
Homeउपलब्धिJEE Mains के हिमाचल टॉपर बने अमृत कौशल: लड़कियों में विशुद्धा अव्वल

JEE Mains के हिमाचल टॉपर बने अमृत कौशल: लड़कियों में विशुद्धा अव्वल

शिमला। पहाड़ी राज्य हिमाचल प्रदेश के होनहार युवा अपनी मेहनत के दम पर कई बड़े-बड़े मुकाम हासिल कर रहे हैं। आज ऐसा कोई क्षेत्र नहीं बचा है, जहां हिमाचल के युवा नहीं पहुंचे हैं । जेईई मेन्स-2024 का रिजल्ट घोषित हो गया है। इस परीक्षा में हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला के अमृत कौशल ने प्रदेशभर में टॉप किया है।

प्रदेश के युवाओं ने किया उम्दा प्रदर्शन

बता दें कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) द्वारा जेईई मेन्स-2024 प्रथम सत्र (बीटेक/बीई) का परिणाम बीते कल घोषित किया गया है। इस परीक्षा में हिमाचल प्रदेश से काफी संख्या में उम्मीदवारों ने उम्दा प्रदर्शन किया है। इस परीक्षा में कुल 56 छात्रों को 100 पर्सेंटाइल मिला है।

यह भी पढ़ें: हिमाचल भाजपा के पूर्व MLA लड़ेंगे निर्दलीय चुनाव: ठोंकी ताल-मची खलबली

हिमाचल में अमृत ने किया टॉप

हिमाचल प्रदेश से अमृत कौशल टॉपर रहे हैं। अमृत ने 99.75 पर्सेंटाइल स्कोर हासिल किए हैं। अमृत ने अपने पहले प्रयास में इस टेस्ट में टॉप किया है। अमृत ने सेंट एडवर्ड स्कूल से मैट्रिक और जेसीबी स्कूल न्यू शिमला से 12वीं की है। अमृत के पिता डॉ. अंकुर और डॉ. सोनिया निजी क्लीनिक चलाते हैं।

लड़कियों में विशुद्धा सूद रही टॉपर

विशुद्धा सूद ने जेईई मेन्स-2024 के परीक्षा परिणाम में 99.43 पर्सेंटाइल स्कोर हासिल कर प्रदेश का नाम रोशन किया है। विशुद्धा और अमृत ने एस्पायर संस्थान शिमला से परीक्षा की कोचिंग ली थी।

यह भी पढ़ें : हिमाचल: बाइक चोर पकड़ने आया था पुलिसकर्मी, अपनी ही बाइक को नहीं बचा पाया

निर्मल कुमार ने देशभर में हासिल किया नंबर-1 रैंक

इस परीक्षा में ऑल इंडिया नंबर-1 रैंक महाराष्ट्र के नीलकृष्ण निर्मल कुमार ने हासिल किया है। वहीं, महाराष्ट्र के संजय मिश्रा ने दूसरा, हरियाणा के आरव भट्ट ने तीसरा और राजस्थान के आदित्य कुमार ने चौथा रैंक हासिल किया है। जबकि, तेलंगाना से 15 उम्मीदवारों ने 100 पर्सेंटाइल स्कोर हासिल किए हैं। जबकि, पश्चिम बंगाल की भूमिका साहा ने थर्ड जेंडर वर्ग में 56.67 पर्सेंटाइल हासिल किए हैं।

बता दें कि जेईई मेन्स-2024 प्रथम सत्र (बीटेक/बीई) की परीक्षा बीती 27 जनवरी से 1 फरवरी तक आयोजित की गई थी। यह परीक्षा हिंदी, अंग्रेजी समेत 13 अन्य भारतीय भाषाओं में आयोजित की गई थी। अब जेईई मेन्स के दूसरे सत्र की पंजीकरण विंडो भी खुल गई है। 2 मार्च तक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर आवेदन कर सकते हैं।

पेज पर वापस जाने के लिए यहां क्लिक करें

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments