Friday, July 19, 2024
spot_img
Homeधर्मअंतरराष्ट्रीय शिवरात्रि महोत्सव: CM सुक्खू ने बढ़ाया देवी-देवताओं का नजराना और बजतंरियों...

अंतरराष्ट्रीय शिवरात्रि महोत्सव: CM सुक्खू ने बढ़ाया देवी-देवताओं का नजराना और बजतंरियों का मानदेय

ढोल नगाड़ों के साथ निकली शाही जलेब

मंडी। छोटी काशी के नाम से विख्यात मंडी शहर में आज अंतरराष्ट्रीय शिवरात्रि महोत्सव का विधिवत आगाज राजदेवता माधोराय की शाही जलेब के साथ हो गया है। यह अंतरराष्ट्रीय शिवरात्रि महोत्सव अगले 15 मार्च तक चलेगा। सीएम सुुखविंदर सिंह सुक्खू ने अंतरराष्ट्रीय महाशिवरात्रि महोत्सव का शुभारंभ किया और शिवरात्रि महोत्सव-2024 की प्रथम शाही जलेब में शामिल हुए। इससे पहले सीएम सुक्खू ने मंडी के अराध्य देव बाबा भूतनाथ और राज देवता माधोराय की पूजा-अर्चना कर पगड़ी रस्म परंपरा निभाई और जलेब को रवाना किया।

देवमयी हुई छोटी काशी

महाशिवरात्रि महोत्सव में शाही जलेब के साथ ही छोटी काशी देवमयी हो गई। माधोराय की जलेब में सबसे आगे पुलिस के घुड़सवार पुलिस और होमगार्ड बैंड, पुलिस के जवान, महिला पुलिस, होमगार्ड, पूर्व सैनिक लीग की टुकड़ियों के साथ-साथ सांस्कृतिक छटा बिखेरते सांस्कृतिक दलों ने भी राजदेवता की जलेब में शिरकत की। जलेब में गण्यमान्य लोगों, प्रशासन के अधिकारियों, देवता समिति के पदाधिकारियों और बड़ी संख्या में स्थानीय लोगों ने रंग-बिरंगी पगड़ियां पहन जलेब की शोभा बढ़ाई।

ढोल नगाड़ों के साथ निकली शाही जलेब

जलेब में परंपरा के अनुसार राज देवता माधोराय की पालकी के आगे 21 देवी-देवता और पीछे से छह देवी-देवताओं के रथ चले। सैकड़ों देवलुओं ने देवी-देवताओं ने रथों के साथ शिरकत की। इस मौके पर पारंपरिक वाद्य यंत्रों, ढोल-नगाड़ों और नरसिंगों की धुनों से छोटी काशी गूंज उठी। देवी-देवताओं के रथों के साथ नाटी डालते देवलुओं को देखकर हर कोई मंत्रमुग्ध हो गया।

देवी देवताओं और बजंतरियों के नजराने और भत्ते बढ़ाए

इस दौरान सीएम सुक्खू ने मंडी में अंतरराष्ट्रीय शिवरात्रि महोत्सव में जनसभा को संबोधित करते हुए देवी देवताओं के नजराने और बजंतरियों के वेतन बढ़ाने का ऐलान किया। सीएम सुक्खू ने देवी देवताओं के नजराने की 10 फीसदी बढ़ोतरी का ऐलान किया। वहीं उन्होंने बजंतरियों का भत्ता भी 10 फीसदी बढ़ाने की घोषणा की।

बीजेपी ने किया कुर्सी चुराने का प्रयास

वहीं, जनता को संबोधित करते हुए सीएम सुक्खू ने भाजपा पर भी जमकर निशाना साधा। सीएम सुक्खू ने भाजपा पर कुर्सी चुराने के आरोप लगाए। उन्होंने कहा कि बीजेपी नेताओं ने धनबल और अन्य कई प्रयासों से मुख्यमंत्री की कुर्सी चुराने का प्रयास किया, लेकिन वह इसमें सफल नहीं हो सके। उन्होंने कहा कि यह कुर्सी आम जनता के बेटे, किसान के बेटे, कर्मचारी के बेटे की है, इसे इतनी आसानी से चुराया नहीं जा सकता।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments