Friday, July 19, 2024
spot_img
Homeखेलधर्मशाला में जीता इंडिया तो बनेगा ये एतिहासिक रिकॉर्ड: सिर्फ ऑस्ट्रेलिया-इंग्लैंड ने...

धर्मशाला में जीता इंडिया तो बनेगा ये एतिहासिक रिकॉर्ड: सिर्फ ऑस्ट्रेलिया-इंग्लैंड ने किया है ऐसा..

धर्मशाला। हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा जिला की धौलाधार की पहाड़ियों पर बना इंटरनेशन क्रिकेट स्टेडियम भारत बनाम इंग्लैड के बीच खेले जाने वाले पांचवे व अंतिम टेस्ट मैच के लिए पूरी तरह से तैयार है। इस मैच का आगाज कल यानी 7 मार्च से होगा। जिसके लिए दोनों देशों की टीमें धर्मशाला में पहुंच चुकी हैं और जम कर अभ्यास भी कर चुकी हैं। हालांकि सीरीज में 3-1 की अजेय बढ़त के साथ भारत की टीम आगे है। पिछले मैच में टीम इंडिया ने इंग्लैंड को 5 विकेट से हराया था।

धर्मशाला स्टेडियम में भारत इंग्लैड के बीच पहली बार होगा मुकाबला
बता दें धौलाधार में बने इस खूबसूरत क्रिकेट स्टेडियम में भारत और इंग्लैंड के बीच पहली बार टेस्ट मैच खेला जा रहा है। हालांकि टीम इंडिया ने इससे पहले धर्मशाला में एक टेस्ट मैच ऑस्ट्रेलिया के साथ मार्च 2017 में खेला था। इस मैच को टीम इंडिया ने 8 विकेट से जीता था। इस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 300 रन बनाए थे। जबकि दूसरी पारी में 137 रन बनाकर टीम ऑल आउट हो गई थी। इसके जवाब में पहली पारी में भारत ने 332 रन बनाए थे और दूसरी पारी में 106 रन बनाकर मैच जीता था और ऑस्ट्रेलिया को 8 विकेट से शिकस्त दी थी।

टीम इंडिया के पास 112 साल बाद रिकॉर्ड बनाने का मौका
बता दें कि अगर टीम इंडिया कल से शुरू होने वाले मैच को जीत लेती है तो वो टेस्ट इतिहास में 112 साल बाद एक ऐतिहासिक रिकॉर्ड अपने नाम कर लेगी। ये क्रिकेट रिकॉर्ड 5 मैचों की टेस्ट सीरीज में पहला मुकाबला हारने के बाद अगले सभी 4 मैच जीतने का है। टीम इंडिया धर्मशाला में पांचवां टेस्ट मैच जीतते ही ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड जैसी टीमों की बराबरी कर लेगा। अभी तक पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में पहला मैच हारने के बाद लगातार चार मुकाबलों में ऑस्ट्रेलिया को दो और इंग्लैंड को एक मैच में जीत मिली है। अब भारत के पास बराबरी करने का मौका है।

क्रिकेट प्रेमियों में खासा उत्साह
धर्मशाला में हो रहे इस टेस्ट मैच के लिए क्रिकेट के दिवाने लोगों में खासा उत्साह है। आज मंगलवार को भी क्रिकेट स्टेडियम के बाहर टीम इंडिया के खिलाड़ियों की एक झलक पाने के लिए भारी संख्या में क्रिकेट प्रेमी पहुंचे हुए थे। हालांकि कड़ी सुरक्षा के चलते इन क्रिकेट प्रेमियों को निराशा हाथ लगी। वहींए अभ्यास सत्र के दौरान टीम इंडिया के तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज भी नेट अभ्यास में गेंदबाजी करते हुए नजर आए।

कितने बजे से शुरू होगा मैच
भारत बनाम इंग्लैंड का पांचवां टेस्ट मैच कल यानी 7 मार्च को धर्मशाला इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में सुबह 09:30 बजे से शुरू होगा, जो 11 मार्च 2024 तक खेला जाएगा।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments