Thursday, July 18, 2024
spot_img
Homeखेलधर्मशाला में रचा गया इतिहास: इंग्लैंड की शर्मनाक हार- 100वें टेस्ट में...

धर्मशाला में रचा गया इतिहास: इंग्लैंड की शर्मनाक हार- 100वें टेस्ट में अश्विन को 9 विकेट

धर्मशाला। हिमाचल के कांगड़ा जिला के धौलाधार में बने इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम धर्मशाला में भारतीय टीम ने इतिहास रच दिया है। टीम इंडिया ने इंग्लैड को पांचवे और अंतिम टेस्ट मैच में पारी और 64 रन से हराकर सीरीज पर 4.1 से कब्जा जमाया। धर्मशाला में इस पांचवे टेस्ट मैच जीतते ही टीम इंडिया ने खास रिकॉर्ड की भी बराबरी कर ली है। धर्मशाला टेस्ट को टीम इंडिया ने तीन दिन में ही खत्म कर दिया है।

पहली पारी में 218 रनों पर ढेर हुई थी इंग्लैड की टीम
पांचवे टेस्ट मैच की पहली पारी में इंग्लैंड की टीम सिर्फ 218 रनों के स्कोर पर सिमट गई थी, इसके बाद टीम इंडिया की तरफ से शानदार बल्लेबाजी का प्रदर्शन किया गया और कप्तान रोहित शर्मा और शुभमन गिल ने शतकीय पारी खेली। भारतीय टीम ने अपनी पहली पारी में 477 रनों का स्कोर बनाने में कामयाब रही और उसे पहली पारी के आधार पर 259 रनों की बड़ी बढ़त हासिल हुई। वहीं इंग्लैंड अपनी दूसरी पारी में सिर्फ 195 रन बनाकर सिमट गई और उसे इस शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा।

टीम इंडिया ने तीसरे दिन खत्म कर दिया मैच
इस जीत के साथ ही भारतीय टीम ने सीरीज पर 4-1 से कब्जा जमा लिया है। धर्मशाला में पांचवां टेस्ट जीतते ही टीम इंडिया ने एक खास रिकॉर्ड की भी बराबरी कर ली। दरअसल, भारत को पहले टेस्ट में करारी हार मिली थी और इसके बाद टीम इंडिया ने रोहित शर्मा के नेतृत्व में जबरदस्त वापसी की और अन्य चारों मैच में जीत हासिल की। भारत ने तीसरी बार टेस्ट सीरीज में चार मैच जीते हैं। इससे पहले टीम इंडिया ने 2012-13 में ऑस्ट्रेलिया को 4-0 से और 2016-17 में इंग्लैंड को 4-1 से हराया था।

टीम इंडिया ने बनाया रिकॉर्ड
धर्मशाला स्टेडियम में पांचवां टेस्ट जीतते ही टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड जैसी टीमों की बराबरी कर ली है। दरअसल, पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में पहला टेस्ट हारने के बाद अब तक तीन ही टीमों ने जबरदस्त वापसी करते हुए बाकी के चार मैच जीते हैं। ऐसा चार बार हुआ है। ऑस्ट्रेलिया ने दो बार ऐसा किया है और इंग्लैंड-भारत ने एक-एक बार किया है। इस सीरीज से पहले पिछली बार ऐसा 112 साल पहले इंग्लैंड ने किया था। उन्होंने 1912 में पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में पहला मुकाबला गंवाने के बाद जबरदस्त वापसी करते हुए बाकी के चार मुकाबले जीते थे।

पिछले 112 साल में पहली बार हुआ ऐसा
अब भारत ने इन दोनों टीमों की बराबरी की है। टीम इंडिया पिछले 112 वर्षों में ऐसी पहली टीम बन गई है जिसने पहला टेस्ट गंवाने के बाद सीरीज के बाकी बचे चार टेस्ट जीते। इंग्लैंड ने हैदराबाद में पहला टेस्ट 28 रन से जीता था। इसके बाद भारत ने जबरदस्त वापसी करते हुए विशाखापत्तनम में दूसरा टेस्ट 106 रन से, राजकोट में तीसरा टेस्ट 434 रन से और फिर रांची में चौथा टेस्ट पांच विकेट से अपने नाम किया।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments