Tuesday, July 23, 2024
spot_img
Homeयूटिलिटीहिमाचल: मोदी सरकार ने महिलाओं को दिया तोहफा, 100 रुपए सस्ता कर...

हिमाचल: मोदी सरकार ने महिलाओं को दिया तोहफा, 100 रुपए सस्ता कर दिया LPG सिलेंडर

पीएम मोदी ने एलपीजी सिलेंडर 100 रुपए सस्ता कर दिया है। गैस के दाम कम होने से देश भर के लाखों परिवारों का कुछ हद तक वित्तीय बोझ भी कम हो जाएगा।

शिमला/नई दिल्ली। हिमाचल सहित पूरे देश की महिलाओं को केंद्र की मोदी सरकार ने अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर बड़ा तोहफा दिया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज यानी शुक्रवार को एलपीजी सिलेंडर की कीमतों को कम कर लाखों गृहिणियों को राहत दी है। पीएम मोदी ने एलपीजी सिलेंडर 100 रुपए सस्ता कर दिया है। गैस के दाम कम होने से देश भर के लाखों परिवारों का कुछ हद तक वित्तीय बोझ भी कम हो जाएगा।

100 रुपए कम किए एलपीजी सिलेंडर के दाम

अपनी इस घोषणा के बाद पीएम मोदी ने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट में लिखा है कि आज महिला दिवस पर हमारी सरकार ने एलपीजी सिलेंडर के दामों को कम करने का फैसला लिया है। इससे नारी शक्ति का जीवन आसान होने के साथ ही करोड़ों परिवारों का आर्थिक बोझ भी कम होगा। यह कदम पर्यावरण संरक्षण में भी मददगार बनेगाए जिससे पूरे परिवार का स्वास्थ्य भी बेहतर रहेगा।

उज्जवला योजना की सब्सिडी रहगी जारी

इससे पहले गुरुवार को मोदी मंत्रिमंडल की बैठक ने वित्त वर्ष 2024-25 के लिए पीएम उज्ज्वला योजना के उपभोक्ताओं को 300 रुपये की सब्सिडी जारी रखने को मंजूरी दी थी। पिछले साल अक्तूबर में सरकार ने प्रति वर्ष 12 रिफिल तक 14ण्2 किलोग्राम के सिलेंडर पर सब्सिडी 200 रुपए से बढ़ाकर 300 रुपए प्रति रिफिल कर दी थी। होली और आगामी लोकसभा चुनाव से पहले मोदी सरकार के ये बड़ा फैसला है। इससे पहले बीते साल दिवाली से पहले सरकार की ओर से एलपीजी गैस की कीमतों में कटौती की गई थी।

महिलाओं के स्वास्थ्य का ख्याल

पीएम मोदी ने कहा कि रसोई गैस को और अधिक किफायती बनाकर हमारा उद्देश्य परिवारों की भलाई और एक स्वस्थ वातावरण सुनिश्चित करना है। यह महिलाओं को सशक्त बनाने और उनके लिए जीवनयापन में आसानी सुनिश्चित करने की हमारी प्रतिबद्धता के अनुरूप है।

देश में 31.40 लाख एलपीजी उपभोक्ता

बता दें कि हिमाचल सहित पूरे देश में कुल 31 करोड़ 40 लाख एलपीजी कनेक्शन हैं। इनमें से 10 करोड़ से ज्यादा लाभार्थी उज्जवला योजना के हैं। केंद्र सरकार ने देश के इन 10 करोड़ से ज्यादा गरीब परिवारों को सब्सिडी पर रसोई गैस सिलेंडर देने की पीएम उज्ज्वला योजना की अवधि एक वर्ष के लिए और बढ़ा दी है। वर्ष 2016 में लागू इस योजना की अवधि मार्चए 2024 में समाप्त हो रही थी। गुरुवार को पीएम नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल की हुई बैठक में यह फैसला किया गया कि अब यह स्कीम 31 मार्च, 2025 तक जारी रहेगी।

आज रात से लागू होंगी कीमतें

पेट्रोलियम मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया कि रसोई गैस की कीमतों में 100 रुपये की छूट का यह फैसला आज यानी 8 मार्च की रात से लागू हो जाएगा। अगस्त से पहले तक राजधानी दिल्ली में 14.2 किलो का एलपीजी सिलेंडर 1103 रुपये में मिल रहा था, वहीं इसकी कीमत 903 रुपये हो गई है। अब 100 रुपये की राहत के बाद यह 803 रुपये का मिलेगा। कोलकाता में सिलेंडर 929 रुपये का था जो अब 829 रुपये का हो गया है। वहीं मुंबई में अभी तक यह सिलेंडर 902.50 रुपये का मिल रहा था जो अब 802.50 रुपये का हो गया है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments