Thursday, July 18, 2024
spot_img
Homeउपलब्धिहिमाचल के निषाद कुमार ने फिर चमकाया नाम: जीता इंटरनेशनल मेडल

हिमाचल के निषाद कुमार ने फिर चमकाया नाम: जीता इंटरनेशनल मेडल

ऊना: हिमाचल के मशहूर पैराएथलीट निषाद कुमार ने एक बार फिर हिमाचल और अपने भारत देश का नाम विश्व स्तर पर रोशन किया है। ऊना जिला स्थित अम्ब के रहने वाले निषाद कुमार ने वर्ल्ड पैरा एथलैटिक्स चैंपियनशिप कोबे जापान-2024 में 47 कैटेगरी ऊंची कूद स्पर्धा में 1.99 मीटर का हाई जम्प लगाकर रजत पदक अपने नाम किया।

बारिश नहीं होती तो जीतते गोल्ड

वहीं, निषाद कुमार ने अपनी इस जीत पर कहा कि प्रतिस्पर्धा के दौरान बारिश होने के कारण वह स्वर्ण पदक हासिल नहीं कर पाए।

यह भी पढ़ें : गर्मी से जाम हो गई HRTC बस की स्टेयरिंग, ड्राइवर ने बचाया

लेकिन अब वो 1 सितम्बर, 2024 को पेरिस में होने वाली पैरालंपिक के लिए पूरी तरह तैयार है। जहां वो स्वर्ण पदक जीतकर देश का नाम रोशन करना चाहता है।

पैरालंपिक में भी जीता था सिल्वर

आपको बता दें कि इससे पहले भी निषाद कुमार ने कई सारे मेडल जीते हैं। उन्होंने मोरक्को में आयोजित छठी पैरा एथलैटिक्स वर्ल्ड ग्रांड प्रिक्स-2022 की 47 कैटेगरी में ऊंची कूद में भी स्वर्ण पदक जीता था। यही नहीं निषाद ने 2.10 मीटर ऊंची जंप लगाकर एशिया का नया रिकार्ड भी अपने नाम किया था।

यह भी पढ़ें : हिमाचल के इन जिलों में बदली स्कूलों की टाइमिंग: पढ़ें पूरी खबर

इसी तरह निषाद ने साल 2019 के दौरान दुबई में आयोजित प्रतियोगिता में 1.92 मीटर और 2021 में आयोजित वर्ल्ड ग्रैंड प्रिक्स में 2.06 मीटर ऊंची कूद लगाकर स्वर्ण पदक भी जीता था। इस प्रतियोगिता में जीत के बाद निषाद ने टोक्यो पैरालंपिक के लिए क्वालीफाई किया, जहां उन्होंने सिल्वर मेडल जीता।

परिवार में ख़ुशी का माहौल

वहीं, अब निषाद कुमार की इस नई उपलब्धि पर उनका पूरा परिवार बहुत खुश है। उसकी माता पुष्पा देवी तथा पिता रछपाल और बहन रमा देवी निषाद के घर पहुचने का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। पारिवार का कहना है कि निषाद ने मेडल जीतकर अपने क्षेत्र का ही नहीं बल्कि पूरे देश का नाम रोशन किया है। क्षेत्र के सभी लोग निषाद की इस उपलब्धि पर गर्व महसूस कर रहें हैं।

पेज पर जाने के लिए यहां क्लिक करें

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments