Wednesday, July 24, 2024
spot_img
Homeयूटिलिटीहिमाचल: कर्मचारियों-पेंशनरों को 1 मई को वेतन के साथ आएगी DA की...

हिमाचल: कर्मचारियों-पेंशनरों को 1 मई को वेतन के साथ आएगी DA की किस्त

शिमला। हिमाचल प्रदेश के सरकारी कर्मचारियों और पेंशनरों के लिए खुशखबरी है। पहली मई को मिलने वाली सैलरी और पेंशन के साथ इन्हें 4 फीसदी महंगाई भत्ते की किस्त भी मिलेगी। प्रदेश सरकार ने पिछले माह से पेंशनरों के एरियर का भुगतान किया था। अब प्रदेश की सुक्खू सरकार पहली अप्रैल से सरकारी कर्मचारियों और पेंशनरों को महंगाई भत्ते की किस्त का भी भुगतान करने जा रही है। यह महंगाई भत्ते की किस्त पहली मई को मिलने वाले वेतन और पेंशन के साथ मिलेगा।

पहली मई को वेतन पेंशन के साथ मिलेगी डीए की किस्त

बता दें कि सरकार ने आचार संहित से पहले ही कर्मचारियों और पेंशनरों को एरियर और महंगाई भत्ते के भुगतान का ऐलान किया था। ऐसे में पहली मई को कर्मचारियों और पेंशनरों को महंगाई भत्ते की एक किस्त मिलने के आसार हैं।

चार फ़ीसदी डीए देने की घोषणा की थी

चार फ़ीसदी किस्त देने की घोषणा सरकार ने चुनाव से पहले की थी। लेकिन अब सवाल यह उठता है कि खाली खजाने से सुक्खू सरकार कर्मचारियों और पेंशनरों को यह किस्त कैसे देगी।

सुक्खू सरकार ने केंद्र सरकार से मांगा एडवांस लोन

तो इसका जवाब यह है कि सुक्खू सरकार इसके लिए फिर से केंद्र सरकार से एडवांस में लोन लेने जा रही है। हिमाचल सरकार ने कंेद्र सरकार से लोकसभा चुनाव की आचार संहिता के बीच एडवांस लोन के लिए आग्रह किया है।

राज्य सरकार से एक निवेदन भारत सरकार को भेजा गया है, जिसमें कहा गया है कि मई 2024 में सामान्य तौर पर मिलने वाली लोन ऑथराइजेशन को अप्रैल महीने में ही दे दिया जाए।

लोन के सहारे चल रहा हिमाचल

हिमाचल सरकार द्वारा इससे पहले मार्च के आखिरी सप्ताह में लिया गया 1000 करोड़ का लोन भी एडवांस में लिया हुआ लोन था। यह 3 अप्रैल 2024 को राज्य सरकार के खाते में आया था। केंद्र सरकार राज्यों को मई महीने में दिसंबर तक के 9 माह की अवधि के लिए लोन की ऑथराइजेशन देती है।

यह भी पढ़ें : ‘छोटा पप्पू’ बोलना पड़ा कंगना को भारी: चुनाव आयोग को देना पड़ेगा जवाब!

हिमाचल के लिए सामान्य तौर पर यह ग्रॉस स्टेट डोमेस्टिक प्रोडक्ट यानी जीएसडीपी का तीन फ़ीसदी होता है। कुल मिलाकर यह कहना गलत न हीं होगा कि हिमाचल के विकास से लेकर वेतन और पेंशन सब लोन पर चल रहे हैं।

पेज पर वापस जाने के लिए यहां क्लिक करें

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments