Thursday, July 18, 2024
spot_img
Homeउपलब्धिदो भाइयों का कमाल: दिहाड़ी लागते हैं पिता- दोनों बेटे JEE MAINS...

दो भाइयों का कमाल: दिहाड़ी लागते हैं पिता- दोनों बेटे JEE MAINS में पास

चंबा: सुविधाएं नहीं बल्कि मेहनत है सफलता की गारंटी। चूंकि, अक्सर हम सबने अपने इर्द-गिर्द कई ऐसे लोगों को देखा है, जो अपने जीवन की हर असफलता के लिए हालातों को कोसते नजर आते हैं। मगर हिमाचल प्रदेश स्थित जिला चंबा के एक मजदूर पिता के दो बेटों ने इस मिथक को तोड़कर एक नया उदाहरण पेश किया है.

यह भी पढ़ें: हिमाचल: खिलौना पिस्तौल दिखा लूटे थे महिलाओं से गहने, 15 वर्षीय समेत 5 अरेस्ट

इन दोनों ही भाइयों ने अपनी मेहनत के बल पर सुविधाओं के बिना भी सफलता हासिल कर अपने पूरे इलाके के लोगों को गर्व से सीना चौड़ा करने का मौका दिया है । दरअसल, जिला चंबा के इन दो होनहार बेटों ने JEE मेन्स की परीक्षा पास कर अपनी सफलता का परचम लहराया है।

बिना कोचिंग हासिल की सफलता

मिली जानकारी के अनुसार, आकांक्षी जिला चंबा के तहत आते डलहौजी स्थित सरकारी स्कूल में एक मजदूर पिता के दो बेटों ने बिना किसी कोचिंग के JEE मेन की परीक्षा पास कर स्कूल व अपने माता-पिता का नाम रोशन किया है। सरकारी स्कूल, “सुभाष चंद्र बोस मेमोरियल राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय डलहौजी” में पढ़ने वाले इन दोनों भाइयों में से एक का नाम गौरव व दूसरे का नाम सौरभ है। दोनों छात्रों ने क्रमश: 85.61 पर्सेंटाइल व 89.08 पर्सेंटाइल हासिल किया है।

पिता ने कहा था- मेरी तरह मजदूर न बनना

बताते चलें कि, ये दोनों छात्र तहसील डलहौजी के गांव धूड़ासपड़ के रहने वाले हैं। जिनके पिता का नाम सूरज प्रकाश व माता का नाम सीमा देवी है। सूरज प्रकाश पेशे से मजदूर व सीमा देवी गृहणी हैं। वहीं, जब बेटों द्वारा परीक्षा पास करने बारे सूरज प्रकाश से बात की गई तो उन्होंने खुशी के मारे रुआंसे स्वर में बताया कि, जैसे-जैसे बच्चे बड़े होते गए उन्हें एक ही शिक्षा देने की कोशिश करता रहा हूं कि मेरी तरह मजदूर न बनना।

यह भी पढ़ें: हिमाचल पुलिस को देखकर पैदल भागा तस्कर, फेंकी डिब्बी- हुआ अरेस्ट

इसके साथ ही उन्होंने बताया कि मैं अपने बच्चों को हमेशा नशे से दूर व मेहनत करने पर जोर देता रहाम जिस कारण आज ये सफल हो रहे हैं। उधर, बच्चों ने अपनी सफलता का श्रेय अपने माता-पिता के साथ स्कूल शिक्षकों को दिया है।

पेज पर वापस जाने के लिए यहां क्लिक करें

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments