Thursday, July 18, 2024
spot_img
Homeराजनीतिहिमाचल कांग्रेस में बचे हैं और बागी: टूटकर होंगे बीजेपी में शामिल-...

हिमाचल कांग्रेस में बचे हैं और बागी: टूटकर होंगे बीजेपी में शामिल- बड़ा दावा

हिमाचल: लोकसभा चुनावों के मध्य एकतरफ जहां देश भर में राजनीति अपने चरम पर है। वहीं, दूसरी ओर हिमाचल में अभी भी राजनीतिक उठापटक का दौर जारी है। इस सब के बीच बीजेपी राज्यसभा सांसद हर्ष महाजन ने एक बड़ा दावा कर सभी को हैरान कर दिया है। दरअसल, हर्ष महाजन का कहना है कि कांग्रेस के कुछ और विधायक टूट कर भाजपा में शामिल होने वाले हैं। उन्होंने कहा कि बेचारे सीएम सुक्खू भी खुद उनसे संपर्क कर रहे हैं। ऐसे समय में जब पहले से ही कांग्रेस के छ: विधायक बागी होकर बीजेपी में शामिल हो गए हैं, हर्ष महाजन का यह दावा कांग्रेस पार्टी की नींदें उड़ने के लिए काफी है।

लोकसभा चुनाव के बाद बढ़ेगी कांग्रेस की मुश्किल

जैसा कि हम सबको पता है कि साल 2022 के हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनावों में कांग्रेस पार्टी ने 68 में से 40 सीटों पर जीत हासिल करके पूर्ण बहुमत के साथ अपनी सरकार बनाई थी। किन्तु पिछले दिनों पार्टी व्हिप उल्लंघन तथा विधानसभा में क्रॉस वोटिंग मामले में दोषी पाए जाने के कारण विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानिया ने कांग्रेस पार्टी के छ: विधायकों को सदन की सदस्यता से निष्काषित कर दिया था।

यह भी पढ़ें: मानसिक संतुलन खो चुके हैं सीएम: ऐसा क्या हुआ जो इतना भड़क उठे सुधीर शर्मा, जानें

इसके बाद सभी छ: विधायकों ने भाजपा की सदस्यता ले ली थी। इसके साथ ही तीन निर्दलीय विधायकों ने भी भाजपा का दामन पकड़ लिया है। ऐसे में अब यदि सभी बागी और निर्दलीय विधायक उपचुनावों में जीत हासिल कर लेते हैं। तो दोनों दलों के बीच सीटों का आंकड़ा 34-34 हो जाएगा। वहीं, दूसरी तरफ कांग्रेस ने अपने दो विधायकों विक्रमादित्य सिंह और विनोद सुल्तानपुरी को भी लोकसभा चुनाव का टिकट दे दिया है।

बीजेपी ने तैयार कर रखा है प्लान बी

ऐसे में यदि दोनों में से किसी एक भी विधायक की इन चुनावों में जीत हो जाती है, तो कांग्रेस संख्याबल में भाजपा से पिछड़ जाएगी। इसी के साथ अब हर्ष महाजन का ये चौंका देना वाला दावा कि कांग्रेस के कुछ और विधायक बीजेपी में आने का मन बना रहे हैं, कांग्रेस के लिए बहुत ही चिंता का समाचार है। क्योंकि लगातार इस बात के कयास लगाए जा रहे हैं कि अगर भाजपा उपचुनावों में सभी सीटों पर जीत हासिल नहीं कर पाती है। तो उसका प्लान बी यही होगी कि वह कांग्रेस के कुछ और विधायकों को तोड़े और उन सीटों पर भी उपचुनाव करवाए जाएं।

यह भी पढ़ें: हिमाचल में एक और महिला तस्कर हुई अरेस्ट: घर से बरामद हुई चिट्टे की खेप

बहरहाल, आज मंगलवार को हनुमान जन्मोत्सव के अवसर पर शिमला के जाखू मंदिर में माथा टेकने पहुंचे हर्ष महाजन के ताजा बयान ने हिमाचल में नए सियासी विमर्श की हवा को जोर दे दिया है। ऐसे में अब आने वाले वक्त में हिमाचल की राजनीति में कौन सा नया मोड आता है। इसपर सभी की निगाहें टिकी हुई हैं।

पेज पर वापस जाने के लिए यहां क्लिक करें

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments