Friday, July 19, 2024
spot_img
Homeरोजगारहिमाचल में सरकारी नौकरी: HPSSC कर रहा ग्रुप इंस्ट्रक्टर की भर्ती, जानें...

हिमाचल में सरकारी नौकरी: HPSSC कर रहा ग्रुप इंस्ट्रक्टर की भर्ती, जानें डिटेल

राज्य चयन आयोग के शुरू होने से युवाओं में भी खासा उत्साह

हमीरपुर। हिमाचल में सरकारी नौकरी का इंतजार कर रहे लोगों के लिए राहत भरी खबर है। हिमाचल के हमीरपुर जिला में दोबारा शुरू हो चुके हिमाचल प्रदेश राज्य चयन आयोग ने भर्ती प्रक्रियाएं शुरू कर दी है। हिमाचल प्रदेश राज्य चयन आयोग के शुरू होने से युवाओं में भी खासा उत्साह है। राज्य चयन आयोग ने यह दूसरी भर्ती प्रक्रिया तकनीकी शिक्षा विभाग के रिक्त पदों को भरने के लिए शुरू की गई है।

आयोग ने शुरू होने के बाद अब ग्रुप इंस्ट्रक्टर के पदों पर भर्ती निकाली है, जिसके लिए आवेदन मांगे हैं। यह जानकारी हिमाचल प्रदेश राज्य चयन आयोग के प्रशासनिक अधिकारी जितेंद्र सांजटा ने दी है। उन्होंने कहा कि ग्रुप इंस्ट्रक्टर के 12 पदों की लिखित परीक्षा के लिए अधिसूचना जारी की गई है। आयोग की बेवसाइट पर अभ्यर्थी इस भर्ती के बारे में अधिक जानकारी हासिल कर सकते हैं।

किन और कितने पदों पर होगी भर्ती

हिमाचल प्रदेश राज्य चयन आयोग ने ग्रुप इंस्ट्रक्टर के 12 पदों पर भर्ती निकाली है। हिमाचल प्रदेश राज्य चयन आयोग ने ग्रुप इंस्ट्रक्टर की लिखित परीक्षा की अधिसूचना भी जारी कर दी है।

कैसे और कब तक कर सकते है आवेदन

हिमाचल प्रदेश राज्य चयन आयोग द्वारा निकाली गई ग्रुप इंस्ट्रक्टर के 12 पदों पर भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन मांगे हैं। ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 26 मार्च, 2024 निर्धारित की गई है। अभ्यर्थी इन पदों पर ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

किस पर आधारित होगी भर्ती

हिमाचल प्रदेश राज्य चयन आयोग के अनुसार ग्रुप इंस्ट्रक्टर की यह भर्ती परीक्षा कंप्यूटर आधारित परीक्षा (सीबीटी) प्रणाली से ली जाएगी।

आरक्षित पदों की संख्या

ग्रुप इंस्ट्रक्टर के 12 पदों में से छह पद अनारक्षित, दो एससी अनारक्षित, एक एससी बीपीएल, एक एसटी अनारक्षित, दो ओबीसी अनारिक्षत होंगे।

क्या रहेगी शैक्षणिक योग्यता

इन पदों के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की शैक्षणिक योग्यता की बात करें तो आयोग ने किसी भी विषय में बीटेक व तीन साल का कार्य अनुभव, पॉलिटेक्निक डिप्लोमा व पांच साल का कार्य अनुभव तथा आईटीआई व आठ साल का कार्य अनुभव वाले अभ्यर्थी पात्र होंगे।

कैसे होगी परीक्षा

लिखित परीक्षा दो घंटे की होगी और 100 अंकों का पेपर होगा। लिखित परीक्षा में बहु विकल्पीय 200 प्रश्न पुछे जाएंगे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments