Wednesday, July 17, 2024
spot_img
Homeयूटिलिटीहिमाचल: आज से कर्मचारियों-पेंशनरों को 4% DA, इन वर्गों को मिलेगा बढ़ा...

हिमाचल: आज से कर्मचारियों-पेंशनरों को 4% DA, इन वर्गों को मिलेगा बढ़ा हुआ वेतन

शिमला। हिमाचल में आज यानी पहली अप्रैल से नया वित्त वर्ष शुरू हो गया है। आज से जहां कई चीजें महंगी हो जाएंगी। तो वहीं कई लोगांे को आज से बड़े लाभ मिलना भी शुरू हो जाएंगे। तो जानते हैं कि आज से आपके जीवन में क्या क्या बदलाव होने वाले हैं। पहली अप्रैल से कर्मचारियों की जेब पैसों से भरने वाली है। प्रदेश के तीन लाख कर्मचारियों और पेंशनरों को आज से 4 फीसदी डीए यानी महंगाई भत्ते का लाभ मिलना शुरू हो जाएगा। कर्मचारियों और पेंशनरों को डीए का लंबे समय से इंतजार था।

मनरेगा मजदूरों को मिलेगी 300 रुपए दिहाड़ी

इसी तरह से मनरेगा में काम करने वाले लोगों की जेब भी भरने वाली है। आज से मनरेगा मजदूरों की दिहाड़ी में 60 रुपए की बढ़ोतरी हो गई है। इन्हें आज से यह बढ़ी हुई दिहाड़ी मिलना शुरू हो जाएगी।

मनरेगा श्रमिकों की दिहाड़ी पहली बार एक साथ इतनी अधिक बढ़ाई गई है। अब मनरेगा के तहत काम करने पर मजदूरों को 300 रुपये दिहाड़ी मिलेगी। इससे पहले किसी भी सरकार में मनरेगा श्रमिकों की दिहाड़ी में इतनी अधिक बढ़ोतरी नहीं हुई थी।

आंगनबाड़ी, आशा मिड डे मील वर्करों को भी मिलेगा बढ़ा हुआ वेतन

वहीं इस वित्त वर्ष पहली अप्रैल से आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को भी 500 रुपए अधिक मानदेय मिलेगा। उन्हें अब 10 हजार प्रति माह वेतन दिया जाएगा। जबकि मिनी आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को 400 की बढ़ोतरी के साथ 7000,

आंगनबाड़ी सहायिका के मानदेय में 300 की बढ़ोतरी के बाद अब हर महीने 5500 मिलेंगे। इसी तरह से आशा वर्कर को 300 की बढ़ोतरी के साथ 5500, मिड-डे मील वर्करों को 500 बढ़ोतरी के साथ 4500 रुपये प्रतिमाह मिलने शुरू हो जाएंगे।

पंप ऑपरेटर, एसएमसी शिक्षक वाटर कैरियर को भी मिलेगा लाभ

वहीं मल्टी पर्पस वर्कर को 5000 रुपए प्रति माह दिए जाएंगे। इस वर्ग के मानदेय में 500 की बढ़ोतरी हुई है। पैरा फिटर और पंप ऑपरेटर को 300 रुपये की बढ़ोतरी के साथ 6300 प्रति महीने मिलेगा।

वहीं, 600 रुपये बढ़ोतरी का लाभ वाटर कैरियर को मिलेगा। अब उन्हों 5000 प्रति माह मिलेगाए जल रक्षक को 5300 हर महीने मिलेगा। इसके अतिरिक्त एसएमसी अध्यापकों के मानदेय में 1900 व आईटी अध्यापकों के मानदेय में भी 1900 की वृद्धि प्रति माह की गई है।

गाय भैंस के दूध की नई दरें लागू

इसी तरह से सुक्खू सरकार की घोषणा के अनुसार गाय और भैंस के दूध पर भी एमएसपी आज से ही लागू हो जाएगा। ऐसे में किसानों से गाय का दूध 45 रुपये और भैंस का दूध 55 रुपये लीटर खरीदा जाएगा, जिससे लाखों किसान परिवारों की आर्थिक सेहत सुधरेगी।

व्यावसायिक वाहनों में सफर करना हुआ महंगा

इसी तरह से कालका.शिमला नेशनल हाईवे.पांच पर व्यावसायिक वाहनों में सफर करना महंगा हो जाएगा। आज यानी पहली अप्रैल मध्यरात्रि से सनवारा टोल प्लाजा पर बढ़ी हुई दरों से शुल्क वसूला जाना शुरू हो चुका है। राहत की बात यह है कि इस बार कार, जीप, वैन और लाइट मोटर वाहनों का शुल्क नहीं बढ़ाया गया है।

यह भी पढ़ें: हिमाचल में आज से महंगी हो जाएगी बिजली, हजारों लोगों की बंद होगी सब्सिडी

कमर्शियल वाहनों के शुल्क में 5 से 10 रुपये तक की वृद्धि की गई है। इसको लेकर राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण की ओर से अधिसूचना जारी कर दी गई है। 1अप्रैल मध्यरात्रि से नए शुल्क की दरें लागू हो जाएंगी।

https://www.facebook.com/news4himalayans

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments