Wednesday, July 17, 2024
spot_img
Homeयूटिलिटीभारतीय वायु सेना में निकली बंपर भर्ती, एक क्लिक पर जानें पूरी...

भारतीय वायु सेना में निकली बंपर भर्ती, एक क्लिक पर जानें पूरी डिटेल

मंडी। भारतीय वायुसेना में नौकरी करने का सपना देख रहे युवाओं के लिए राहत भरी खबर है। हिमाचल में अचार संहिता के बीच भारतीय वायुसेना ने कई पदों पर भर्ती निकाली है। इस भर्ती में हिमाचल सहित छह राज्यों के युवा हिस्सा ले सकेंगे। भर्ती रैली में हिस्सा लेने के इच्छुक युवाओं को पहले पंजीकरण करवाना होगा। इस भर्ती रैली की जानकारी विंग कमांडर एयरमैन सिलेक्शन सेंटर अंबाला कैंट एसवीजी रेड्डी ने दी है।

किन पदों पर निकली है भर्ती

भारतीय वायु सेना में एयरमैन मेडिकल असिस्टैंट और मेडिकल असिस्टैंट (फार्मासिस्ट) के पदों पर भर्ती निकाली गई है।

किन राज्यों के युवा ले सकते हैं भाग

भारतीय वायुसेना में निकली इस भर्ती रैली में हिमाचल सहित पंजाब, उत्तराखंड के अलावा केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर, लद्दाख और चंडीगढ़ के युवा हिस्सा ले सकते हैं।

किस वर्ग के लोग ले सकते हैं भर्ती रैली में हिस्सा

इस भर्ती रैली में हिमाचल सहित छह राज्यों के केवल पुरुष वर्ग ही हिस्सा ले सकेंगे। वहीं एयरमैन के रूप में ग्रुप वाई मेडिकल असिस्टेंट के लिए केवल अविवाहित पुरुष और मेडिकल असिस्टेंट (फार्मासिस्ट) के लिए अविवाहित और विवाहित पुरुष दोनों पात्र होंगे।

कब होगी भर्ती रैली

भारतीय वायुसेना में निकले इन पदों के लिए भर्ती रैली 3 जुलाई से 12 जुलाई तक बेस रिपेयर डिपो वायुसेना स्टेशन चंडीगढ़ में होगी।

भर्ती रैली के लिए पंजीकरण जरूरी

भर्ती रैली में हिस्सा लेने के लिए अभ्यर्थियों को पहले पंजीकरण करवाना अनिवार्य होगा। पंजीकरण 22 मई को 11:00 बजे से लेकर 5 जून रात 11:00 बजे तक होगा। बिना पंजीकरण युवा भर्ती रैली में हिस्सा नहीं ले सकेंगे।

भर्ती रैली में हिस्सा लेने के लिए आयु

इस भर्ती में हिस्सा लेने के लिए उम्मीदवार का कम से कम 12वीं पास होना अनिवार्य है। वहीं आयु सीमा भी निर्धारित की गई है। जमा दो पास पुरुष उम्मीदवार जिनका जन्म 2 जनवरी 2004 और 2 जनवरी 2008 (दोनों तिथियां सम्मिलित) के बीच हुआ होए वह इस भर्ती रैली में हिस्सा ले सकेंगे।

यह भी पढ़ें: हिमाचल की बेटी शिवानी सेना में बनी लेफ्टिनेंट, दो जून को करेगी ज्वाइनिंग

फार्मेसी में डिप्लोमा या बीएससी पास अविवाहित पुरुष जिनका जन्म 2 जनवरी 2001 और 2 जनवरी 2006 के बीच हुआ हो पात्र होंगे। विवाहित पुरुष उम्मीदवार जिनका जन्म 2 जनवरी 2001 और 3 जनवरी 2004 (दोनों तिथियां सम्मिलित) के बीच हुआ वे पात्र होंगे।

शैक्षणिक योग्यता क्या होनी चाहिए

शैक्षणिक योग्यता की बात करें तो उम्मीदवार का न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों के साथ भौतिकी, रसायन विज्ञान, बायोलॉजी और अंग्रेजी विषयों में केंद्रीय, राज्य और केंद्र शासित प्रदेश द्वारा मान्यता प्राप्त शिक्षा बोर्डों से जमा दो, इंटरमीडिए, समकक्ष परीक्षा में उत्तीर्ण होना आवश्यक है।

यह भी पढ़ें: हिमाचल की बेटी विभूति ठाकुर बनी लेफ्टिनेंट: पति भी सेना में दे रहा सेवाएं

अंग्रेजी में भी न्यूनतम 50 प्रतिशत अंक होने चाहिए या 50 प्रतिशत अंकों के साथ व्यावसायिक विषयों के साथ दो साल का व्यावसायिक पाठ्यक्रम उत्तीर्ण होना चाहिए। फार्मेसी में बीएससी या डिप्लोमा 50 प्रतिशत अंकों के साथ उत्तीर्ण होना चाहिए।

एडमिट कार्ड से मिलेगी भर्ती रैली में एंट्री

उन्होंने बताया कि पंजीकृत उम्मीदवारों को प्रोविजनल एडमिट कार्ड जारी करके भर्ती रैली में उपस्थित होने की अनुमति दी जाएगी। प्रोविजनल एडमिट कार्ड में तारीखए समय और स्थान का उल्लेख किया जाएगा।

रैली का विवरण वैबसाइट www.airmenselection.cdac.in. पर उपलब्ध है।

 

पेज पर जाने के लिए यहां क्लिक करें

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments