Friday, July 19, 2024
spot_img
Homeउपलब्धिहिमाचल के अमन ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर जीता गोल्ड, बने प्रदेश के...

हिमाचल के अमन ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर जीता गोल्ड, बने प्रदेश के पहले पैरा खिलाड़ी

चंबा। हिमाचल के चंबा जिला के बेटे ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर गोल्ड मेडल जीत कर ना सिर्फ अपने गांव और जिला का बल्कि पूरे प्रदेश का नाम रोशन कर दिया है। हम बात कर रहे हैं चंबा जिला के अमन ठाकुर की। अमन ठाकुर ने अंतरराष्ट्रीय पैरा बैडमिंटन प्रतियोगिता में गोल्ड मेडल जीता है।

गोल्ड जीतने वाले प्रदेश के पहले पैरा खिलाड़ी बने अमन

यह प्रतियोगिता पूर्वी अफ्रीका के युगांडा की राजधानी कंपाला में आयोजित हुई थी। बड़ी बात यह है कि अमन ठाकुर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर देश के लिए गोल्ड मेडल जीतने वाले प्रदेश के पहले पैरा खिलाड़ी बन गए हैं।

एमए की पढ़ाई कर रहे अमन

अमन ठाकुर चंबा जिला के लुड्डू पंचायत के रूनेगा गांव के रहने वाले हैं। पिछले जिले के छोटे से गांव से निकल कर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर गोल्ड मेडल जीतना अपने आप में बड़े गर्व की बात ह। अमन वर्तमान में संजाली कॉलेज शिमला में एमए की पढ़ाई कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें: शराब खत्म हुई तो बोतल लेने निकल पड़े चाचा-भतीजा, खाई में जा गिरी गाड़ी

इन्हें दिया सफलता का श्रेय

अमन ने अपनी सफलता का श्रेय अपने माता पिता और इंदिरा गांधी स्पोटर््स कांप्लेक्स शिमला के कोच सनी पापटा, पैरा स्पोट्र्स के संस्थापक व महासचिव ललित ठाकुर प्रदेश पैरा बैडमिंटन के अध्यक्ष बलवंत झोंटा जिला चंबा पैरा स्पोट्र्स के सभी पदाधिकारियों को दिया है।

यह भी पढ़ें: BJP का साथ देने वालों को धमका रहे CM सुक्खू, ठेकेदारों से कर रहे वसूली

चोट के कारण दो साल नहीं कर पाए थे प्रेक्टिस

अमन ने बताया कि जब वह 18 वर्ष के थे तब एक बार खेलते खेलते वह गिर गए थे और उनके पैर में गहरी चोट आ गई थी। जिसके बाद उनके पैर का पीजीआई चंडीगढ़ में मेजर ऑपरेशन करवाना पड़ा था।

यह भी पढ़ें: शिक्षा विभाग के तीन बड़े अधिकारियों को होगी जेल, हाईकोर्ट ने सरेंडर करने को कहा; जानें

जिसके बाद वह दो साल तक प्रेक्टिस नहीं कर पाए थे। करीब दो साल बेड रेस्ट पर रहने के बाद अमन ने एक बार फिर खेलना शुरू किया और आज अंतरराष्ट्रीय स्तर पर गोल्ड मेडल जीत लिया।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments