Friday, July 19, 2024
spot_img
Homeयूटिलिटीहिमाचल में होगी 6297 प्री-प्राइमरी शिक्षकों की भर्ती, जानें कितना मिलेगा वेतन

हिमाचल में होगी 6297 प्री-प्राइमरी शिक्षकों की भर्ती, जानें कितना मिलेगा वेतन

शिमला। हिमाचल प्रदेश शिक्षा विभाग में छह हजार से भी अधिक शिक्षकों की भर्ती होने जा रही है। इस भर्ती को लेकर अब शिक्षा सचिव राकेश कंवर की ओर से प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय को आदेश भी जारी कर दिए हैं। सरकारी स्कूलों में यह भर्ती प्री प्राइमरी शिक्षकों (प्रारंभिक बाल्यावस्था देखभाल एवं शिक्षा ट्यूटर) के रूप में होगी, जो कि आउटसोर्स आधार पर की जाएगी।

6297 प्री प्राइमरी शिक्षकों की भर्ती

दरअसल, शिक्षा विभाग हिमाचल में 6297 प्रारंभिक बाल्यावस्था देखभाल एवं शिक्षा ट्यूटर के पदों पर भर्ती करने जा रहा है। इन शिक्षकों की भर्ती उन स्कूलों में होगी, जहां अभी प्री नर्सरी में एनरोलमेंट चल रही है।

यह भी पढ़ें: अंबानी की कंपनी में करनी है नौकरी: हिमाचल में भरे जा रहे 25 पद- जानें डिटेल

शिक्षा सचिव ने शिक्षा के क्षेत्र में महत्त्वपूर्ण कदम उठाते हुएए 6297 अर्ली चाइल्डहुड केयर एंड एजुकेशन ट्यूटर्स की भर्ती के लिए आदेश जारी किये हैं। इस भर्ती को स्टेट इलेक्ट्रॉनिक्स डेवलपमेंट कॉरपोरेशन के माध्यम से आउटसोर्स आधार पर किया जाएगा।

चयन के लिए आवश्यक मापदंड

शिक्षा सचिव ने इस अहम् निर्णय को लेकर गत मंगलवार कहा है कि प्रारम्भिक शिक्षा निदेशक को हर एक स्कूल में एक प्री नर्सरी टीचर के नियुक्ति करनी होगी जहां अभी प्री नर्सरी एनरोलमेंट चल रही है। यह चयन नेशनल काउंसिल फॉर टीचर एजुकेशन के मापदंडों के अनुसार किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: दो बच्चों को घर में छोड़ महिला लापता, पत्नी की तलाश में दर-दर भटक रहा पति

इस भर्ती में दो साल का नर्सरी टीचर ट्रेनिंग (एनटीटी) डिप्लोमा करने वालों को भी शामिल किया जाएगा। प्रारंभिक शिक्षा विभाग से इलेक्ट्रॉनिक्स डेवलपमेंट कॉरपोरेशन ने इन शिक्षकों को नियुक्त किए जाने वाले स्कूलों की लिस्ट मांगी है

कितना मिलेगा वेतन

इन प्री प्राइमरी शिक्षकों को प्रति माह 10,000 रुपए मासिक मानदेय दिया जाएगा। जिसमे अतिरिक्त एजेंसी चार्जेज, जीएसटी और अन्य खर्च की भी कटौती के बाद सभी शिक्षकों को 7 हजार रुपए के करीब कैश इन हैंड दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें: सरकारी स्कूल में पढ़ी कृतिका ने बिना कोचिंग पास की UPSC परीक्षा

कैबिनेट में लिया था फैसला

बता दें कि हिमाचल में तीन से छह वर्ष के आयु वर्ग के बच्चों के लिए हिमाचल प्रदेश प्रारंभिक बाल्वस्था देखभाल और शिक्षा अनुनिशक्षक योजना शुरू की गई है। बीते दिनों हुई मंत्रिमंडल की बैठक में नौनिहालों के लिए शिक्षा विभाग में प्रारंभिक बाल्यावस्था देखभाल एवं शिक्षा प्रशिक्षकों की नियुक्ति का फैसला लिया गया था।

पेज पर जाने के लिए यहां क्लिक करें

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments